10 Amazing Treasures Discovered By Accident

खजाने लोगों को सदियों से मिलते चले आ रहे हैं, चाहे वह प्राचीन समय की मूर्तियों के रूप में हो या फिर सोने चांदी के रुप में हो य फिर वह लाखों साल पहले पाए जाने वाले हड्डियों के रूप में हो क्योंकि इन हड्डियों की कीमत भी करोड़ों में होती है, यह खजाने इंसान को गरीब से बहुत अमीर बना देते हैं।

Treasures_in_the_world
Amazing Treasures
1.The Slotha Treasure:-
सन 1985 में पोलैंड देश के एक शहर "Slotha Slaska" में एक पुरानी बिल्डिंग का renovation करते वक्त इसमें एक बॉक्स मिला। जिसमें 3000 चांदी के सिक्के थे, जो 14 वी सदी के थे। कुछ दिनों के बाद सन 1988 में इसी शहर की पुरानी बिल्डिंग के renovation के time बहुत सारे artifacts मिले। इस बार खजाना कुछ ज्यादा था, इसमें बहुत सारे चांदी और सोने के सिक्के थे, ज्वेलरी थी, सोने का ताज था और रिंग पहने हुए ड्रैगन का नकली सिर था। इसका खजाने की लगभग टोटल value 771 करोड़ रुपये आँकी गई थी।


2.Piano Changed The Life:-

1996 में Red Wood & Sons नाम के कंपनी ने 100 साल पुराने पियानो को लंदन में ग्राहम और मेकमिंग्स नाम के शख्स से खरीदा। 2011 में इन्होंने इसे कॉलेज में donate कर दिया था और कुछ दिनों के बाद यह Piano खराब हो गया। 2017 में जब Technisian को 110 साल पुराने हो चुके, piano को ठीक करने के लिए बुलाया गया तब जो हुआ, उसने सभी को हैरान कर दिया, Pianoको रिपेयर करते वक्त उसके अंदर से 900 Coins मिले थे, जो थे Gold Coins.

3.Paintings Change The Life:-

अमेरिका में रहने वाले थॉमस और लैरी जोसेफ नाम के दो investors पुराने घरों खरीद कर उन्हें rebuilt करवा कर बेचते थे। 2003 में उन्होंने न्यूयॉर्क में एक पुरानी बेंगलुरु को तीन लाख डॉलर में खरीदा और यह लोग उसे बनवाकर 1 लाख का profit कमाना चाहते थे लेकिन वह घर एक आर्टिस्ट Arteher Jineniam का था।  वहां उन्हें आर्टिस्ट की बहुत सारी पुरानी पेंटिंग्स मिली।  इन पेंटिंग से सफाई करने के बाद जब इन दोनों investors ने इन्हें बेचा तो उसके बदले में उन्हें 30 मिलियन डॉलर यानी करीब 152 करोड़ 85 लाख रुपये मिले।


4.Hanuman Dhoka Palace Treasure:-

2011 नेपाल में Hanuman Dhoka नाम के 16वी सदी के रॉयल पैलेस में रिपेयरिंग का काम चल रहा था। नेपाल की राजधानी काठमांडू में स्थित इस बिल्डिंग में काम करते हुए workers को तहखाने में तीन बॉक्स मिले। इन बॉक्स इसमें भरा हुआ था, असली खजाना। इन में से एक बॉक्स में रखे हुए चांदी के सिक्कों का total weight 300 kg था। इस area में कई ऐसी जगह है, जहां बहुत सारे बेश कीमती खजाने मौजूद है, लेकिन पॉलिटिकल Purpose की वजह से उन्हें नहीं ढूंढा जा रहा|

5.Secret Collection Of Comics:-

2011 के अमेरिका के राज्य वर्जीनिया में रहने वाला माइकल नामक एक शक्स अपने स्टोर रूम की सफाई कर रहा था। तभी उसे पुराना बॉक्स मिला, जिसमें रखी हुई थी,Comics। एक दो नहीं बल्कि, 345 comics books जो की इस शख्स के अंकल की थी। लेकिन आप सोच रहे होंगे कि कोई खजाना तो नहीं।तो मैं आपको बता दूं कि यह comics खजाने से कम भी नहीं थी। यह 1930 से 1940 के बीच की कॉमिक्स थी, इस टाइम को "Golden Age Of Comics" कहा जाता था और इनकी खास बात यह थी कि इस कलेक्शन में Action Comics No.1थी। दुनिया भर यानी की फेवरेट सुपर हीरो 'Superman' की पहली आप book में हुई थी और इस  कलेक्शन में 'Batman No.1' भी मौजूद थी। माइकल ने पहले इन कॉमिक्स को साफ किया, फिर अच्छी तरह से साफ करके उन्हें sell करना शुरू किया और देखते ही देखते ही सारी कॉमिक बुक्स बिक गई। सुपरमैन की First Appearance वाली Action कॉमिक्स 5 लाख 23 हजार में बिकी और पूरे कलेक्शन के बदले 3.5 मिलियन डॉलर यानी 24 करोड़ 48 लाख रुपये मिले।


6.The Chinese Bowl:-

2007 में न्यूयॉर्क के एक फैमिली की किस्मत तब बदल गई, जब उन्होंने पुराने सामानों की sale से अपने घर के डेकोरेशन करने के लिए एक Chinese Bowl खरीदा, जिसके लिए उन्हें केवल $3 देने पड़े।  इस Bowl का साइज केवल 5 इंच था, लेकिन उन्हें यह Bowl कुछ ज्यादा ही पुराना लग रहा था। इसीलिए वे बाद में इसे experts के पास ले गये। जांच में पता चला कि यह bowl 1000 साल पुराना है। Ding Bowl, जो कि northern soud Dynasty का है।  इसके बाद वे इसे नीलाम करने के लिए Auction हाउस ले गए। उन्होंने सोचा था कि उसके बदले में उन्हें  लगभग 3 लाख डॉलर यानी 1 करोड़ 92 लाख रुपये मिल सकते है लेकिन ऐसा नहीं हुआ बल्कि इसके बदले में उन्हें 2.2 मिलियन डॉलर यानी कि लगभग 14 करोड़ 13 लाख रुपये मिले। इसे कहते है असली खजाना।

7.Rossetta Stone:-

Rossetta Stone अब तक पाए गए बहुत ही important और कीमती Artifacts में से एक हैं। प्राचीन मिस्र के साम्रज्य के end के time के ये पत्थर है। जिसमें Greek और Egyptian दोनों ही Language में लिखा हुआ है। ये Greek और Egyptian साम्रज्य का कोई Political Propaganda लगता है। मिस्र साम्रज्य के अंत के बाद ये पत्थर जमीन में दब गया था। इसकी 1799 में हुई। इसके प्राचीन मिस्र के बारे में बहुत से mysteries हमें जानने को मिली।

8.Valuable Art Work:-

अगली बार आप अपने घर में स्टोर रूम की सफाई करे, तो ध्यान रखियेगा। इसमें आपको कोई कीमती painting मिल जाये क्योंकि ऐसा कई बार हो चुका हैं, की Store Room में पड़ी किसी पुरानी पेंटिंग ने लोगों की जिंदगी बदल दी हैं। 2016 में एक फ्रेंच परिवार अपने घर में सफाई और painting करते वक़्त उन्हें पुरानी painting मिली। इस पेंटिंग से इस फ्रेंच परिवार की जिंदगी बदल गयी। इस painting के बदले में 963 करोड़ रुपये मिले।


9.Uncle Sam Diamond:- 

यह दुनिया की इकलौती जगह है जहां आपको हीरे मिल सकते हैं, वह भी free में और बाद में उन हीरों को बेचकर आप अमीर भी हो सकते हैं। यह एक park है, जिसका नाम है "Creator Of Diamond State Park" जो 9 एकड़ में फैला हुआ है आज यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका के arkene राज्य में है। यहां पब्लिक के लोग जाकर हीरो की खुदाई कर सकते हैं और अगर आप lucky हैं और आप को हीरा मिल जाए, तो वह आपका ही हो जाएगा। Actually यह एक हीरो की खान है, जो 9 करोड़ 5 लाख साल पुरानी एक Volcano का हिस्सा है और इस area की जियोग्राफी ऐसी है कि बारिश होने पर अक्सर हीरे Surface पर आ जाते हैं। सन 1906 से लेकर 75000 से ज्यादा लोगों को यहां पर हीरे मिल चुके हैं, लेकिन सबसे जबरदस्त हीरा था। 'Uncle Sam Diamond' इसे wormings नाम के शख्स ने 1924 में ढूंढा था। इसका weight 40.23 Carat था और यह USA में पाया गया अब तक का सबसे बड़ा हीरा हैं और इसे 1971 में 5 करोड़ 65 लाख रुपये में बेचा गया था।

10.World Biggest Pearl:-

फिलीपींस के एक मछुआरे की किस्मत उस वक़्त चमक गयी, जब वह मछ्ली पकड़ने के लिये समुद्र में गया। Anchor को निकालने के लिए वह समुद्र के अंदर गया तो उसे नीचे बहुत बड़ा मोती मिला। वह उस मोती को अपने घर ले आया और अपने bed के नीचे रख दिया, उसने इस मोती के बारे में ज्यादा नही सोचा। लेकिन दस साल के बाद जब वह अपने घर से जाने लगा तो उसने इस मोती को अपनी आंटी को दे दिया और उन्हें यह कीमती चीज लगी। उसकी aunt ने इसे Goverment Authorities को दिखाया। यह मोती एक फीट लंबा 2.2 फीट चौड़ा और लगभग 36 किलों का था। इसकी कीमत 100 मिलीयन डॉलर थी।


;}
Previous
Next Post »